राष्ट्रनायक न्यूज

Rashtranayaknews.com is a Hindi news website. Which publishes news related to different categories of sections of society such as local news, politics, health, sports, crime, national, entertainment, technology. The news published in Rashtranayak News.com is the personal opinion of the content writer. The author has full responsibility for disputes related to the facts given in the published news or material. The editor, publisher, manager, board of directors and editors will not be responsible for this. Settlement of any dispute

जिले में आज एवं 2 नवम्बर को भी चलाया जाएगा कोविड टीकाकरण महाअभियान

  • महाअभियान की सफलता के लिए लगायी गई 270 टीमें
  • तटबंध के भीतर रवाना की गई टीमें

सहरसा, 30 अक्टूबर। जिले में 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को कोविड- 19 टीका से आच्छादित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग अपनी तैयारियों के साथ लगा हुआ है। टीकाकरण के लक्ष्य प्राप्ति के लिए जिले में आज एवं 2 नवम्बर को महाअभियान चलाते हुए अधिक से अधिक लोगों को एक दिन में कोविड- 19 टीका लगाया जाएगा। इसकी सफलता के लिए जिलाधिकारी कौशल कुमार द्वारा बीते 29 अक्टूबर को वीयियो काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों, सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधियों, प्रखंड स्तर के प्रशासनिक पदाधिकारियों एवं हितधारी संगठनों के प्रतिनिधियों से बैठक आयोजित करते हुए अभियान को सफल बनाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये जा चुके हैं।

महाअभियान को सफल बनाने के लिए लगायी गयी 270 टीमें

जिलाधिकारी कौशल कुमार द्वारा आज एवं 2 नवम्बर को चलाये जा रहे महाअभियान को सफल बनाने के लिए आयोजित की गई बैठक में लिये गये निर्णय के अनुसार जिले में आज एवं 2 नवम्बर को 270 टीमों द्वारा कोविड- 19 टीकाकरण का कार्य किया जाएगा। वहीं तटबंध के भीतर जाने वाली टीमों को एक दिन पूर्व ही टीकाकरण सत्र स्थलों पर समय से टीकाकरण कार्य आरंभ करने के लिए रवाना कर दिया गया है। तटबंध के भीतर भी काम करने जा रही टीमों को यातायात में सुविधा प्रदान करने के लिए स्थानीय प्रशासन को भी जिलाधिकारी द्वारा आवश्यक सहयोग एवं सुविधा प्रदान करने के लिए दिशा-निर्देश दिये गये। इसके लिए महिषी, नवहट्टा, सलखुआ एवं सिमरी बख्तियारपुर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को भी जिलाधिकारी द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किया गया।

सतत् पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण के लिए बनायी गई 11 टीमें

जिले में चलाये जा रहे महाअभियान में अधिक से अधिक लोगों को कोविड- 19 का टीका लग सके इसके लिए महाअभियान का सतत् पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण किया जाना जरूरी है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा कुल 11 टीमों का गठन किया गया है। जिसमें एक टीम द्वारा प्रखंड एवं शहरी क्षेत्र से प्राप्त आंकड़ों का पोर्टल पर ससमय संधारण किया जाना सुनिश्चित किये जाने का भी निर्देश दिया गया है। इस दल में कार्यरत जिला कार्यक्रम प्रबंधक विनय रंजन, केयर इंडिया के डीटीएल डा. रोहित रैना, जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी कंचन कुमारी तथा जिला सामुदायिक उत्प्रेरक राहुल किशोर को यह जिम्मेदारी दी गई है।

सफलता के लिए सहयोग अपेक्षित

जिलाधिकारी कौशल कुमार ने उक्त बैठक में कहा कि मतदाता सूची के आधार पर आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर किये गये महासर्वे के अनुसार वंचित लभार्थियों एवं दूसरे डोज का समय हो चुके लोगों को इस महाअभियान के दौरान निश्चित रूप से टीका लग पाये इसके लिए वंचितों को जागरूक करने का काम स्वास्थ्य विभाग की सहयोगी संस्था डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, यूएनडीपी, केयर इंडिया एवं अन्य के प्रतिनिधियों को दी गई है। इस कार्य में प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, सामुदायिक उत्प्रेरक, जीविका दीदी, आशा, आंगनबाड़ी सेविका आदि से भी अपेक्षित सहयोग लिया जाएगा।