राष्ट्रनायक न्यूज

Rashtranayaknews.com is a Hindi news website. Which publishes news related to different categories of sections of society such as local news, politics, health, sports, crime, national, entertainment, technology. The news published in Rashtranayak News.com is the personal opinion of the content writer. The author has full responsibility for disputes related to the facts given in the published news or material. The editor, publisher, manager, board of directors and editors will not be responsible for this. Settlement of any dispute

सजग अभियान: जारी हुई ऑडियो श्रंखला की 16 वीं कड़ी

  • आईसीडीएस डीपीओ की अध्यक्षता में हुआ महाचौपाल का आयोजन:
  • बच्चों के लालन-पालन को बेहतर बनाने में बेहद सफल साबित हो रहा है सजग अभियान:

कटिहार, 24 दिसंबर।

सजग अभियान पैरेन्टिंग कार्यक्रम के तहत 15 संदेश पूरे होने के मौके पर डीपीओ आईसीडीएस बेबी रानी की अध्यक्षता में महाचौपाल का आयोजन किया गया। चौपाल में सभी सीडीपीओ व महिला पर्यवेक्षकाओं ने भाग लिया। इस क्रम में सजग ऑडियो कार्यक्रम की 16 वीं कड़ी पर विस्तृत चर्चा की गयी। जानकारी देते हुए आईसीडीएस डीपीओ बेबी रानी ने बताया कि ऑडियो कार्यक्रम की 16 वीं कड़ी ‘फिर एक नजर’ अब तक जारी 15 ऑडियो संदेशों का दुहराव है। चौपाल के दौरान सभी प्रतिभागियों ने अलग-अलग संदेशों से जुड़े अपने अनुभव साझा किये। साथ ही बच्चों के लालन-पालन से जुड़े अभिभावकों के व्यवहार में आये बदलाव को रेखांकित किया।

अभिभावकों को पसंद आ रही ऑडियो की श्रंखला :

डीपीओ आईसीडीएस बेबी रानी ने बताया कि सजग अभियान के तहत अब तक जारी ऑडियो में गुडिया का समय, अनचाहा व्यवहार, पौधे पानी और धूप व कलह से शांति की ओर अभिभावकों द्वारा खूब पसंद आया है। ऑडियो से मिली सीख को अभिभावक अपने दैनिक जीवन में शामिल कर रहे हैं। ऑडियो से प्रभावित होकर अभिभावक बच्चों के साथ खेलना, उनके साथ समय बिताना, बच्चों के लालन-पालन में पिता की भूमिका को लेकर जारी संदेश को अपने जीवन में उतारने का प्रयास कर रहे हैं।

15 दिनों के अंतराल पर जारी होता है ऑडियो :

अभियान के संबंध में जानकारी देते हुए डीपीओ आईसीडीएस ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान उपजी परिस्थितियों में भी बच्चों के विकास की प्रक्रिया निरंतर जारी रहे। इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए आईसीडीएस निदेशालय बिहार व सेंटर फॉर लर्निंग रिसोर्सेस के संयुक्त प्रयास से सितंबर 2020 में सजग अभियान की शुरुआत की गयी। अभियान के क्रम में 15 दिनों के समयांतराल पर बच्चों के लालन-पालन से जुड़ी एक जरूरी जानकारी पर आधारित लगभग पांच मिनट के संदेश सीएलआर के माध्यम से तैयार किया जाता है।

चरणबद्ध तरीके से प्रसारित किया जाता है संदेश :

सीएलआर द्वारा तैयार संदेश महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सभी जिलों में डीपीओ आईसीडीएस के व्हाट्सएप पर साझा किया जाता है। डीपीओ आईसीडीएस के माध्यम से सभी सीडीपीओ व महिला पर्यवेक्षिकाओं तक संदेश को प्रसारित किया जाता है। फिर उनके माध्यम आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से बच्चों के अभिभावक तक संदेश को प्रसारित किये जाने का प्रयास किया जाता है। पोषण आहार वितरण, अन्नप्राशन एवं गृहभेंट के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पालकों के घरों में जाकर इन संदेशों को उन्हें सुनाकर जरूरी बातें समझाती हैं।

ऑडियो पर साझा समझ विकसित करना चौपाल का उद्देश्य:

संदेश को लेकर साझा समझ विकसित करने के उद्देश्य से चौपाल का आयोजन किया जाता है। डीपीओ आईसीडीएस सभी सीडीपीओ, फिर सीडीपीओ अपनी पर्यवेक्षिकाओं व पर्यवेक्षिकाएं अपने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता में इसे लेकर बेहतर समझ विकसित करने के उद्देश्य से चौपाल का आयोजन करती हैं। जारी ऑडियो बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिये घर पर जरूरी वातावरण तैयार करने में काफी सहायक साबित हो रहा है। अब तक अब तक जिले में 3371 सेविकाओं द्वारा 33710 पालकों तक सजग संदेश पहुंचाये गये हैं।