राष्ट्रनायक न्यूज

Rashtranayaknews.com is a Hindi news website. Which publishes news related to different categories of sections of society such as local news, politics, health, sports, crime, national, entertainment, technology. The news published in Rashtranayak News.com is the personal opinion of the content writer. The author has full responsibility for disputes related to the facts given in the published news or material. The editor, publisher, manager, board of directors and editors will not be responsible for this. Settlement of any dispute

स्वतंत्रता दिवस से पूर्व 50 पंचायतों में शतप्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य

  • हर माह जिले में 2.50 लाख से अधिक लोगों के टीकाकरण की है योजना:
  • निर्धारित लक्ष्य की तुलना में 28 फीसदी लोगों को अब तक टीका का पहला डोज:

अररिया, 07 अगस्त।

जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच की अगुआई में जिले में निरंतर संचालित कोरोना टीकाकरण अभियान अब तक बेहद सफल साबित हुआ है। जिले में 18 लाख से अधिक लोगों को कोरोना टीका लगाने का लक्ष्य है। इसमें अब तक 5.19 लाख लोगों को टीका का पहला डोज लगाया जा चुका है। निर्धारित लक्ष्य की तुलना में अब तक की उपलब्धि 28 फीसदी के करीब है। टीकाकरण अभियान के सफल संचालन को लेकर जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग सहित संबंधित अन्य विभागीय अधिकारी व कर्मियों के प्रयासों की सराहना करते हुए विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर दूसरे डोज के टीकाकरण को बढ़ावा देने का निर्देश दिया है।

टीका के दूसरे डोज को बढ़ावा देने का हो प्रयास:

संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ कोरोना टीकाकरण मामले की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि पहले डोज की तुलना में जिले में दूसरे डोज की उपलब्धि काफी कम है। इसमें सुधार की जरूरत है। इसके लिये उन्होंने विशेष कार्य योजना तैयार कर इसके सुधार को लेकर डीपीएम स्वास्थ्य को जरूरी आदेश दिये। डीएम ने कहा कि वैसे पंचायत जिनका प्रदर्शन टीकाकरण के मामले में अब तक बेहतर रहा है। उन्हें चिह्नित करते हुए वहां शतप्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जाये। वहीं टीकाकरण के मामले में कमतर प्रदर्शन करने वाले पंचायतों को चिह्नित करते हुए वहां शतप्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित कराने को लेकर विशेष मुहिम के संचालन का आदेश उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को दिया। डीएम ने कहा कि टीकाकरण अभियान के प्रति आम जिलावासियों में उत्साह का माहौल है। लोग टीकाकरण का महत्व समझने लगे हैं। टीकाकरण को लेकर बीते कुछ दिनों में संचालित कई अभियान की सफलता से ये बात पूरी तरह जाहिर हो चुका है।

वंचित लोगों के टीकाकरण को लेकर होगा विशेष अभियान संचालित:

सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस से पूर्व 50 पंचायतों में शतप्रतिशत टीकाकरण का कार्य सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से चिह्नित पंचायतों में सघन टीकाकरण अभियान का संचालन किया जाना है। वार्ड स्तर पर सत्र का संचालन करते हुए आशा, आंगनबाड़ी सेविका व एएनएम के माध्यम से वार्ड वार सभी घरों में टीकाकरण से वंचित लोगों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण का प्रयास किया जायेगा। वहीं कमतर प्रदर्शन करने वाले पंचायतों में विशेष जागरूकता अभियान का संचालन किया जाना है। इसमें जिलाधिकारी सहित अन्य वरीय अधिकारियों की भागीदारी होगी। ताकि वहां के लोगों को भी टीकाकरण के महत्व से अवगत कराते हुए उनका टीकाकरण किया जा सके। जो कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरे लहर से आम जनमानस के बचाव के लिहाज से महत्वपूर्ण है।

स्वतंत्रता दिवस से पूर्व 50 पंचायतों में शतप्रतिशत टीकाकरण का है लक्ष्य:

जिलाधिकारी की अगुआई में टीकाकरण मामले की हुई समीक्षात्मक बैठक के संबंध में जानकारी देते हुए डीपीएम रेहान अशरफ ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर जिले में कोरोना टीकाकरण को लेकर विशेष रणनीति पर अमल किया जाना है। इसके तहत टीकाकरण मामले में अब तक बेहतर प्रदर्शन करने वाले 50 पंचायतों का चिह्नित किया गया है। जहां 15 अगस्त से पूर्व शतप्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने के लिये विशेष अभियान का संचालन किया जायेगा। वहीं कमतर प्रदर्शन करने वाले 50 पंचायतों को भी चिह्नित कर वहां टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिये विशेष पहल की जानी है। जहां जिलाधिकारी सहित जिले के अन्य वरीय अधिकारियों के सहयोग से लोगों के टीकाकरण से इंकार करने की वजहों की पड़ताल कर इसका निराकरण करते हुए वहां शतप्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जायेगा।