राष्ट्रनायक न्यूज

Rashtranayaknews.com is a Hindi news website. Which publishes news related to different categories of sections of society such as local news, politics, health, sports, crime, national, entertainment, technology. The news published in Rashtranayak News.com is the personal opinion of the content writer. The author has full responsibility for disputes related to the facts given in the published news or material. The editor, publisher, manager, board of directors and editors will not be responsible for this. Settlement of any dispute

मिशन छह माह में छह करोड़ टीकाकरण अभियान: किशनगंज जिले में 70 टीकाकरण स्थल में टीकाकरण

  • 15 जुलाई तक जिले के 03 नगर निकायों के सभी लाभार्थी को वैक्सीन देने का लक्ष्य निर्धारित:
  • जिले के शहरी क्षेत्र में शतप्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने को सिविल सर्जन ने किया निरीक्षण:
  • सामूहिक प्रयास से अभियान को सफल किया जाएगा:

किशनगंज, 08 जुलाई। कोरोना महामारी पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर अगले 15 जुलाई तक जिले के शहरी क्षेत्रों में शतप्रतिशत लोगों को कोरोना का टीका लगाने के लिये अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान को रफ्तार देने के लिए जिले के बाल मंदिर विद्यालय में आयोजित शहरी मेगा टीकाकरण शिविर का सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने निरीक्षण किया। इस अभियान की सफलता के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी स्वास्थ्य कर्मियों के लिए पूरे नगर निकाय में टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सिविल सर्जन डॉ. श्री नंदन ने बताया, जिला प्रशासन व अन्य सभी विभागों की बैठक में जिलाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने वैक्सीनेशन अभियान को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इसके आलोक में जिले के किशनगंज नगर निकाय क्षेत्र में 38, बहादुरगंज नगर पंचायत में 12, ठाकुरगंज नगर पंचायत 20 टीकाकरण स्थल पर टीकाकरण कार्य जारी है। इस दौरान लाभार्थियों को वैक्सीन की पहली डोज के साथ-साथ दूसरी डोज की अवधि पूर्ण करने वाले लाभुकों के लिये भी सत्रों का संचालन किया जायेगा।

शत प्रतिशत लोगों का टीकाकरण प्राथमिकता: जिलाधिकारी

जिलाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने कहा कि टीकाकरण का यह विशेष अभियान 15 जुलाई तक संचालित किया जायेगा। जिसमें जिले के 03 सभी नगर निकाय के सभी व्यक्तियों के टीकाकरण का लक्ष्य है। टीकाकरण महाअभियान के दौरान जिले में अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण संपन्न कराने को लेकर हर संभव प्रयास किया जायेगा। इसे लेकर कुल 70 स्थानों पर टीकाकरण सत्र स्थल का संचालन किया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि टीकाकरण को लेकर क्षेत्र में लोगों के बीच काफी उत्साह दिखा। उन्होंने कहा कि तमाम शंकाओं को दरकिनार करते हुए लोगों ने टीकाकरण के प्रति अपना उत्साह जाहिर किया।

शहरी इलाकों में लोगों के आवागमन से संक्रमण प्रसार की रहती है प्रबल संभावना: सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया, कोरोना अभी पूरी तरह से ह टला नहीं है। घटते-बढ़ते संक्रमितों से सतर्क किया जा रहा है, जो लोग इसकी चपेट में नहीं आए हैं। वजह यह कि जो संक्रमित नहीं हुए हैं उनके संक्रमित होने की संभावना अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है। जो संक्रमित होकर स्वस्थ हुए हैं, उनके लिए दोबारा संक्रमित होने की संभावना बरकरार है। जरूरत है सरकार और स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन करने की। कहा ऐसे में शहर में तभी निकलें जब बेहद जरूरी काम हो या फिर नौकरी-पेशा हैं और दफ्तर जाना जरूरी है। बेवजह भीड़ का हिस्सा बनना, परिवार व समाज के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। भीड़ में इस बात का अंदाजा लगा पाना कि कौन कोरोना संक्रमित है और कौन स्वस्थ यह मुमकिन नहीं है। सावधानी है सबसे सरल उपाय है। क्योंकि कोरोना संक्रमण अदृश्य है। बताया कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण ज़रूर कराएं। इसका उदाहरण कोरोना के दोनों स्ट्रेन में देखने को मिला। जिसके कारण शहरी इलाकों में मेगा वैक्सेनशन कैंपन के तहत वार्डवार सत्र स्थलों का संचालन किया जायेगा।

जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर पूरे जोर-शोर के साथ चल रहा है वैक्सीनेशन अभियान: सीएस

सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश के निर्देश के आलोक में प्रखंड स्तर पर बैठक कर सभी जनप्रतिनिधि से सहयोग प्राप्त कर सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर पूरे जोर-शोर के साथ वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। संक्रमण की संख्या में कमी आई है। बावजूद इसके हमें अलर्ट रहना है, खुद को जागरूक रखना है और दूसरों को भी जागरूक करना है।

वैक्सीन पूरी तरह से है सुरक्षित:

सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया जिले में कुल 200034 व्यक्ति को प्रथम डोज एवं 31506 व्यक्ति को दूसरा डोज दिया गया है। मैंने खुद टीका का दोनों डोज लिया है। टीका पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए, आप भी अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगवाएं। टीका लेने पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। इसे लगाने से लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी बल्कि यह संक्रमण को जल्द समाप्त करने में सहायक है। लोग किसी अफवाहों एवं भ्रांतियों पर ध्यान देने की बजाए अपना एवं अपने परिवार के योग्य सदस्यों टीकाकरण अवश्य कराएं। कोविड-19 का टीका पूर्णतः सुरक्षित है एवं फिलवक्त कोरोना महामारी से बचाव के लिए मात्र यही एक उपाय है। इसलिए सभी लोगों को कोविड-19 टीका जरूर लगवाना चाहिए।