राष्ट्रनायक न्यूज

Rashtranayaknews.com is a Hindi news website. Which publishes news related to different categories of sections of society such as local news, politics, health, sports, crime, national, entertainment, technology. The news published in Rashtranayak News.com is the personal opinion of the content writer. The author has full responsibility for disputes related to the facts given in the published news or material. The editor, publisher, manager, board of directors and editors will not be responsible for this. Settlement of any dispute

कोविड-19 से बचाव में सबसे प्रभावशाली एवं उपयुक्त हथियार साबित हो रहा टीका

  • सिर्फ टीका निर्माण में तेजी से नहीं, लोगों के टीकाकरण कराने से खत्म होगी महामारी:
  • कोविड का टीका है पूर्ण सुरक्षित:
  • टीकाकरण के बाद के सामान्य साइड इफ़ेक्ट से घबराएँ नहीं:

राष्ट्रनायक न्यूज।

पूर्णिया (बिहार)कोरोना महामारी के शुरू हुए लगभग 2 साल से ऊपर हो गए हैं। कोविड-19 ऐसी पहली महामारी साबित हुयी जिससे विश्व के लगभग सभी देश प्रभावित हुए। महामारी की शुरुआत में कोविड अनुरूप व्यवहार जैसे मास्क का इस्तेमाल, सामाजिक दूरी एवं निरंतर हाथों की सफ़ाई ही सबसे कारगर हथियार थे। लेकिन कोरोना महामारी फ़ैलने के बाद से ही वैश्विक स्तर पर कोरोना से बचाव के स्थायी उपायों पर ख़ोज शुरू होने लगी। वैज्ञानिकों एवं स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अथक प्रयास से कोविड-19 टीके की शुरुआत हुयी। वर्तमान समय में कोविड-19 से बचाव के लिए कोविड-19 का टीका सबसे प्रभावशाली एवं उपयुक्त हथियार साबित हो रहा है। वहीं, देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की गंभीरता के बाद कोरोना टीके की उपयोगिता एवं प्रभाव अधिक उजागर हुयी है। विशेषज्ञों ने आने वाले समय में देश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका भी जताई है, जिसके मद्देनजर कोविड-19 टीकाकरण की गति बढ़ाने एवं अधिक से अधिक लोगों को टीकाकृत करने के लिए केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकार भी निरंतर प्रयासरत है। लेकिन सिर्फ़ टीका बनने से कोरोना को हराना संभव नहीं है, बल्कि इसके लिए सभी को टीका लगवाना भी जरूरी है।

कोविड का टीका है पूर्ण सुरक्षित:

फ़िलहाल देश में कोवैक्सीन एवं कोविशील्ड के साथ स्पुतनिक टीके लोगों को लगाए जा रहे हैं। लेकिन सोशल मीडिया एवं अन्य अप्रमाणिक माध्यमों से कोविड-19 वैक्सीन के प्रभाव पर कई सवाल खड़े किए जा रहे हैं। जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित देश के अन्य प्रमाणिक संस्थानों जैसे (आईसीएमआर एवं केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय) ने इस बात को स्पष्ट किया है कि प्रयोगशालाओं में कई चरण की  जाँच के बाद ही आम लोगों के लिए टीके की स्वीकृति की गयी है। टीका पूर्ण रूप से  सुरक्षित है एवं कोरोना महामारी को रोकने के साथ कोरोना के कारण होने वाली मौतों को रोकने में सबसे अधिक प्रभावशाली भी है।

टीकाकरण के बाद के सामान्य साइड इफ़ेक्ट से घबराएँ नहीं:

सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा ने कहा कोविड टीकाकरण के बाद कुछ सामान्य साइड इफेक्ट हो सकते हैं। जैसे- बाँह में दर्द होना एवं थोड़ा फूल जाना , हल्का बुखार का आना, जी मचलाना, सिर दर्द होना, ठंड लगना, थकान का होना एवं मांसपेशियों में दर्द होना। इससे घबराने की जरूरत नहीं है। समान्य साइड इफ़ेक्ट होने पर टीकाकरण के बाद थोड़ा आराम करें, जिससे स्वयं साइड इफ़ेक्ट में कमी आ जाएगी। यदि इसके बाद भी साइड इफ़ेक्ट से कोई घबराहट हो तो चिकित्सक से सलाह लें। हालाँकि, चिकित्सक से सलाह लेने की स्थिति सामन्यता नहीं आती है। विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि टीकाकरण के बाद होने वाले साइड इफेक्ट को सकारात्मक रूप से लिया जाना चाहिए। टीकाकरण के बाद समान्य साइड इफ़ेक्ट यह बताते हैं कि आपकी इम्युन सिस्टम कार्य कर रही है।

यहाँ से प्राप्त करें टीकाकरण की जानकारी एवं करायें पंजीकरण:

  • नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र।
  • वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचकर करायें पंजीकरण। इसके लिए साथ में आधार कार्ड जरुर रखें।
  • कोविन0 पोर्टल पर।
  • आरोग्य सेतु ऐप के जरिये।
  • वेबसाइट COWIN।GOV।IN पर।